तिजोरी पूजन की विधि

0
1001
views
#poojanvidhi, #sanatanshala, tijorepoojan vidhi,poojan

तिजोरी पूजन की विधि           (Tijore poojan vidhi)

घर में तिजोरी बरकत का स्थान होती है। तिजोरी लक्ष्मी का स्थान होने के कारण देवी लक्ष्मी की तरह पूजनीय है । दीपावली जैसे शुभ अवसर पर तिजोरी का विशेष पूजन किया जाता है।दीपावली के अलावा अन्य अवसरों पर या रोज भी तिजोरी का पूजन करना समृद्धि को बढ़ाने वाला होता है।

तिजोरी पूजन – (poojan vidhi)

लक्ष्मी प्रदायक इस स्थान की सफाई का विशेष ध्यान रखें। तिजोरी की रोज सफाई करना संभव नहीं होता है । वर्ष में हर तीन महीने में जरुर ठीक से सफाई करें । नए लाल कपड़े को केसर में रंग कर सुखा लें।इस कपड़े को तिजोरी में बिछाएं । सारी सामग्री इस पर रखें । सिंदूर को घी में मिलाकर शुभ लाभ लिखें व स्वस्तिक बनाएं। चांदी के गणेश की छोटी सी प्रतिमा और चांदी लक्ष्मी की छोटी सी प्रतिमा तिजोरी में रखें।इनका पूजन करें । अब तिजोरी की बाहर से ही आरती करें।आरती के दीपक को पूजा घर में या किसी अन्य पवित्र स्थान में रख दें। (poojan vidhi)

तिजोरी से सबंधित महत्तवपूर्ण बातें, जिनका ख्याल रखा जाना चाहिए – बुधवार को तिजोरी में हमेशा धन बढ़ाएं। कोर्ट केस से संबंधित कागजात, बिल भुगतान के कागज तिजोरी में नहीं रखे जाना चाहिए। धन की बचत के लिए शुक्लपक्ष के मंगलवार को चुटकी भर लाल चंदन का पाउडर लेकर तिजोरी में छिड़के। पांच मांगलिक वस्तुएं चांदी की बनी हुई लक्ष्मीमाता की चरण पादु का, दक्षिणावर्ती शंख, दो कौडि़या केसर में रंगी हुई, एकाक्षी नारियल, श्री यंत्र इनमें से जो भी उपलब्ध हो उसे तिजोरी में जरुर स्थापित करें।ये सभी वस्तुएं लक्ष्मी की तरह पूजनीय हैं।

#tijore poojan vidhi, #sanatanshala, #poojanvidhi,

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here